Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Breaking News:

latest

Breaking News

latest

यदि आप करते है कंप्यूटर पर काम तो हो जाये सावधान

आखें, शरीर का सबसे अमूल्‍य अंग होता है। इनकी मदद से हम सारी दुनिया को देख पाते है और उसे समझ पाते है। अगर आंखें न हो, तो सारे काम अधूरे लगेग...

आखें, शरीर का सबसे अमूल्‍य अंग होता है। इनकी मदद से हम सारी दुनिया को देख पाते है और उसे समझ पाते है। अगर आंखें न हो, तो सारे काम अधूरे लगेगे और कई प्रकार की दिक्‍कतें, सामान्‍य जीवन में आएगी।

आजकल सभी लोग अपने सभी कामों को कम्‍प्‍यूटर के सामने बैठकर करते हैं, इस वजह से उनकी आंखों की रोशनी पर नकारात्‍मक प्रभाव पड़ता है। अगर आप भी कम्‍प्‍यूटर पर काम करते है तो अपनी आंखों का विशेष ख्‍याल रखें। आंखों पर ज्‍यादा तनाव न पड़ने दें और उन्‍हे चकाचौंध आदि से बचाएं। इस आर्टिकल में कम्‍प्‍यूटर यूजर्स के लिए कई टिप्‍स दिए जा रहे हैं

कम्‍प्‍यूटर यूजर्स के लिए आंखों की देखभाल के टिप्‍स
1. ब्रेक लें : ज्‍यादा लम्‍बे समय तक स्‍क्रीन के सामने बैठकर काम करना सही नहीं है, इसके लिए आप ब्रेक लेते रहें। बाहर जाएं, घूमकर आएं और फिर फ्रेश मूड से बैठकर काम करें

2. आई लेवल एडजस्‍ट करें : कम्‍प्‍यूटर पर काम करते हुए अपनी आंखों की सीध में स्‍क्रीन का रखें, ज्‍यादा ऊंचा या नीचा रखने से दिक्‍कत होती है और आंखों की रोशनी पर असर पड़ता है। क्‍या आपका कंप्‍यूटर आपकी जान ले रहा है?

3. 20 - 20 - 20 का रूल फॉलो करें : 20 - 20 - 20 का रूल का फॉलो करें। यानि काम करने की शुरूआत करने के 20 मिनट बाद 20 सेकेंड का रेस्‍ट लें और 20 फीट की दूरी रखें।

4. कंट्रास्‍ट रखें : कम्‍प्‍यूटर पर काम करने के दौरान स्‍क्रीन के फॉन्‍ट को गहरा रखें, हल्‍का बैकग्राउंड रखें और उन रंगों का इस्‍तेमाल करें, जो आंखों को सुकून दें।

5. चकाचौंध से बचें : काम करते समय ज्‍यादा चकाचौंध वाली रोशनी से बचना चाहिये, ऐसी जगह काम करें जहां प्रॉपर लाईट की व्‍यवस्‍था हो।

6. ब्राइटनेस कम करें : जब आप कम्‍प्‍ूयटर पर काम कर रहे हों, तो स्‍क्रीन की ब्राइटनेस कम कर लें। ब्राइटनेस को आंखों के हिसाब से रखें त कि आंखों पर ज्‍यादा तीखी रोशनी न पड़ें। जानिये कंप्‍यूटर पर काम करने का सही पोस्‍चर

7. हरियाली देखें : ज्‍यादा देर तक कम्‍प्‍यूटर पर काम करने से आंखों में तनाव होता है, इसके लिए अच्‍छा ऑप्‍शन है कि कोई हरी चीज या हरे पेड़ - पौधों को देखें, इससे आंखों पर पड़ने वाला तनाव कम होगा और आपकी आंखों को सुकून मिलेगा।

8. आंखें झपकाते रहें : आंखों का झपकना सबसे अच्‍छी एक्‍सरसाइज होती है। कम्‍प्‍ूयटर पर काम करने के दौरान अपनी आंखों को समय - समय पर झपकाते रहें। इससे आपकी आंखों में नमी बनी रहेगी और ड्राईनेस नहीं रहेगी।

9. कम्‍प्‍यूटर ग्‍लास लगाएं : नाम से ही आपको समझ में आ गया होगा कि कम्‍प्‍यूटर पर बैठने के लिए एक स्‍पेशल चश्‍मा होता है जिसमें एंटी - लेयर ग्‍लास होते है। इससे आपकी आंखों की रोशनी पर निगेटिव इम्‍पेक्‍ट नहीं पड़ेगा और आंखें हमेशा सही बनी रहेगी।

No comments