Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Breaking News:

latest

Breaking News

latest

न फोन न टैबलेट आप लीजिए फैबलेट

फैबलेट क्या है: बस इतना समझिए कि फोन से ज्यादा, टैबलट से कम का सेग्मेंट है। मोबाइल हैंडसेट की यह कैटिगरी तेजी से पॉप्युलर हो रही है। हम इसे ...

फैबलेट क्या है: बस इतना समझिए कि फोन से ज्यादा, टैबलट से कम का सेग्मेंट है। मोबाइल हैंडसेट की यह कैटिगरी तेजी से पॉप्युलर हो रही है। हम इसे कुछ ऐसे समझते हैं कि जो 5 इंच स्क्रीन से ज्यादा और 7 इंच स्क्रीन से कम हो, यानी छोटे टैबलट के साइज से कम। बैटरी, कैमरे, प्रोसेसर आदि स्मार्टफोन और फैबलेट दोनों के लिए समान तौर पर लागू होते हैं, इसलिए हम यहां खासकर फैबलेट के फीचर्स के लिहाज से बात करेंगे।

क्यों लें और क्या है लिमिटेशन: फैबलेट को लेने की बड़ी वजह है कि यह आपको टैबलेट भी साथ रखने के झंझट से मुक्ति दिला सकती है। स्क्रीन का साइज बड़ा होता है, प्रोसेसिंग पावर और बैटरी भी मजबूत होती है, मल्टिटास्किंग के फीचर भी आपको अच्छे फैबलेट में मिलते हैं। ऐसे में कॉलिंग के फीचर के साथ आप इसमें कंप्यूटिंग का काम भी काफी हद तक कर सकते हैं। वैसे कुछ कंपनियां टैबलट में भी कॉलिंग ला रही हैं लेकिन सात इंच का साइज फोन के तौर पर इस्तेमाल करना अधिकतर लोगों को अच्छा नहीं लगता। जबकि साढ़े पांच और छह इंच स्क्रीन साइज में इसे असहज मानने वालों की तादाद थोड़ा कम है।

जो इसकी खासियत है वही इसकी सीमा भी है, आप अगर पब्लिक ट्रांसपोर्ट, बाइक या स्कूटर ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो इसे जेब में रखकर चलना मुसीबत हो सकता है। हर वक्त इसे कमीज की ऊपर की जेब में रखना भी अजीब है। ब्लूटूथ लगाकर बात तो की जा सकती है, लेकिन आप हर वक्त ऐसा नहीं कर सकते हैं। लेकिन आपके लिए यह अगर कोई बड़ा मुद्दा नहीं है, तो फैबलेट वैल्यू फॉर मनी भी साबित हो सकता है। अपने हिसाब से फैसला आपको करना है।

बेस्ट 3 फैबलेट
22 से 25 हजार रुपए के बीच
इसमें हमें दो तगड़े दावेदार मिले हैं। सैमसंग गैलक्सी मेगा और वावे एसेंड मेट।

सैमसंग गैलक्सी मेगा: गैलक्सी मेगा के दो वर्जन आए हैं, 5.8 और 6.3, ये इनकी स्क्रीन के साइज भी हैं।
वावे एसेंड मेट: वावे एसेंड मेट को क्रिटिक्स ने काफी पसंद किया है, इसका दाम 25 हजार रुपए के करीब है।

25 हजार रुपए से ऊपर
गैलक्सी नोट: यह फैबलेट कैटिगरी का बादशाह रहा है। गैलक्सी नोट 3 हाल ही में लॉन्च हुआ है, यह प्रीमियम प्रॉडक्ट है और इसका दाम करीब-करीब 50 हजार रुपए है। स्क्रीन साइज 5.7 इंच है, लेटेस्ट ऐंड्रॉयड ओएस है। आप कम प्राइस रेंज में जाना चाहते हैं, तो गैलक्सी नोट 2 अब काफी कम दाम में यानी करीब 31 हजार रुपए के आस-पास मिल रहा है।

No comments