Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Breaking News:

latest

Breaking News

latest

कौन-सा दोस्त है आपके नजदीक, अब बताएगा फेसबुक

फेसबुक यूजर्स यह जान सकते हैं कि उनके कौन से दोस्त आस-पास में हैं। फेसबुक ने नियरबाई फ्रेंड्स नाम से एक नया फीचर पेश किया है। जिसके जरिए फेस...

फेसबुक यूजर्स यह जान सकते हैं कि उनके कौन से दोस्त आस-पास में हैं। फेसबुक ने नियरबाई फ्रेंड्स नाम से एक नया फीचर पेश किया है।

जिसके जरिए फेसबुक यूजर्स अपने आस-पास में मौजूद दोस्तों के बारे में पता कर सकते हैं। 'नियरबाई फ्रेंड्स' फीचर बाई डिफॉल्ट ऑफ रहेगा, इसलिए आपको इस बारे में डरने की जरूरत नहीं है कि फेसबुक के दोस्त आपके मौजूद होने की लोकेशन के बारे में जान जाएंगे।केवल वही लोग अपने फेसबुक दोस्तों के आस-पास होने के बारे में जान सकेंगे, जो 'नियरबाई फ्रेंड्स' नाम का इस टूल को ऑन करेंगे।

कैसे करता है काम
ये फीचर स्मार्टफोन के जीपीएस सिस्टम के आधार पर फेसबुक दोस्तों की लोकेशन के बारे में जानकारी देता है। यह फीचर दोस्तों को आपके मौजूद रहने की जगह के बारे में नहीं बताता, यह बस इतना बताता है कि आप उनके नजदीक हैं, जैसे यह बताएगा कि उनके एक किलोमीटर के दायरे में है।

अगर आप चाहते हैं, तो आप किसी खास दोस्त से अपनी सही-सही लोकेशन भी शेयर कर सकते हैं। उस वक्त दोस्त यह देख सकेगा कि आप कहां पर हैं। हालांकि लोकेशन की जानकारी केवल एक घंटे तक शेयर की जाएगी, लेकिन आप इसको घटा-बढ़ा भी सकते हैं।

एंड्रॉयड और आईओएस यूजर्स के लिए
 फेसबुक ने इस फीचर को लोकेशन आधारित मोबाइल डेटिंग एप्लिकेशन टिंडर और हिंज की बढ़ती लोकप्रियता के मद्देनजर पेश किया है। लेकिन फेसबुक की इस ऐप के जरिए लोकेशन उन दोस्तों को ही शेयर कर सकते हैं जो आपके पहले से ही दोस्त हैं।

यह फीचर एंड्रॉयड और आईओएस दोनों के लिए है, फिलहाल अभी ये फीचर केवल अमेरिका के यूजर्स ही इस्तेमाल कर सकते हैं, उम्मीद की जा रही है कि यह फीचर बाकी जगहों के लिए भी दिया जाएगा।

No comments