Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Breaking News:

latest

Breaking News

latest

आंखों के नीचे काले घेरे ऐसे करें दूर - Under Eye Dark Circle Issue

आंखों के नीचे काले घेरे ऐसे करें दूर खूबसूरत  आंखे देखने वाले को अपनी और खीच लेती हे। लेकिन अगर आँखों के नीचे  झुर्रिया या लाइन्स  हो तो चेह...

आंखों के नीचे काले घेरे ऐसे करें दूर

खूबसूरत  आंखे देखने वाले को अपनी और खीच लेती हे। लेकिन अगर आँखों के नीचे  झुर्रिया या लाइन्स  हो तो चेहरे की खूबसूरती फीकी पड  जाती हे। आँखों के नीचे की त्वचा काफी नाजुक होती हे और इनमे आयल  ग्लैंड्स न होने की वजह से इस जहा सबसे पहले झुर्रिया आ जाती हे।

 स्टीम या भाप चहरे पर - चेहरे पर भाप लेने से आँखों के नीचे को कोशिकाए को काफी नुकसान होता हे। आँखों पर गुलाब जल का फाया रखने से ठंडक जरुर मिलती हे लेकिन भाप से हुए नुकसान सही नहीं होता। और न ही केवल खीरा या आलू का टुकड़ा रखने से फायदा होता हे। इसलिए आलू या खीरे को कद्दुकस करके उसके छल्ले या रस निकाल के आँखों पर रखे। ये काफी फायदा करता हे।

घरेलु उपाय काले घेरो के लिए -
1. आँखों के नीचे या आस पास कभी भी कोई फेस पैक न लगाये। जब पैक सूखता हे तो उससे त्वचा में खेचाव होता हे जिससे झुर्रिया हो जाती हे।

2. चेहरे की मालिश के बाद आँखों के आस पास अंडर आई क्रीम से मालिश करे। या अगर नार्मल क्रीम से मालिश की हे तो मालिश के बाद एक्स्ट्रा  क्रीम को गीली रुई से साफ कर दे।

3. 2 चम्मच चाय की पत्ती को थोड़े से पानी में 2 मिनिट के लिए उबाल ले। फिर छान  ले।
इस पानी को 2 भागो में बाट ले। एक हिस्से को फ्रीजर में रख कर ठंडा करे। और दुसरे को हल्का गरम ही रहने दे।

अब इस गरम पानी में रुई डुबो कर 2 मिनिट के लिए आँखों के नीचे रखे। फिर 2 मिनिट बाद ठन्डे पानी में रुई डुबो कर सेक करे। इस तरह 5 बार ठंडा गरम का सेक करे। ध्यान दे ये हफ्ते में 2 बार से ज्यादा न करे।

4. अब आँखों के नीचे अंडर आई पैक लगाये
अंडर आई पैक - 1 छोटा चम्मच शहद में 1/4 चम्मच खीरे का रस, 1/4 चम्मच आलू का रस और 2 ड्रॉप्स  बादाम का तेल डाले।

इस पैक को आँखों के चारो तरफ लगा कर 20 मिनिट के लिए सूखने दे। फिर सादे पानी से धो ले।

हफ्ते में 1 या 2 बार ये उपाय करके आँखों के खूबसूरती को वापस लाया जा सकता हे। और हमेशा बरक़रार रखा जा सकता हे।

कुछ और टिप्स -
अच्छी रात की नींद
यह आप काम के एक व्यस्त दिन के बाद एक अच्छा रात आराम पाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है . आंखें भी आराम की जरूरत है और आप आंख puffiness को कम करने और भी काले घेरे के प्रभाव को कम करने के लिए हर दिन सात घंटे की एक न्यूनतम के लिए नींद की ज़रूरत है .

योग और ध्यान
योग और ध्यान यह हमेशा ताजा और ऊर्जा से भरा हुआ अपने मन और शरीर रखेंगे काले घेरे को कम करने के लिए अद्भुत काम करेंगे . तुम आराम करो और मन की पूर्ण शांति प्राप्त करने में सक्षम हैं, तो आपकी त्वचा भी चमक के लिए शुरू कर देंगे और आप अपनी आंखों के नीचे काले घेरे पर महान परिणाम देखेंगे . हर दिन योग और ध्यान का अभ्यास आसानी से काले घेरे से छुटकारा पाने के लिए पर जवाब में से एक है .

पके सेब
सेब में मौजूद है कि टनीन एसिड आपकी त्वचा टोन बिजली में मदद मिलेगी और इसलिए काले घेरे के इलाज के लिए एक बहुत अच्छा और कारगर उपाय है जाएगा . आप छोटी सी पतली स्लाइस में पका हुआ सेब कटौती और फिर लगभग आधे घंटे के लिए अपनी आंखों के शीर्ष पर सीधे रख सकते हैं. यह नियमित रूप से इस्तेमाल अगर काले घेरे को कम करने में मदद मिलेगी .

ग्रीन एप्पल
आप भी अपनी आंखों के नीचे और प्रभावित क्षेत्र में उबले हरे सेब का पेस्ट लागू करते हैं और आधे घंटे के लिए वहां छोड़ सकते हैं . फिर, आप गुनगुने पानी के साथ बंद कुल्ला कर सकते हैं . पोटेशियम , विटामिन बी और सेब में सी उपस्थित भी त्वचा टोनिंग  में मदद करेगा और आपके आंखों के नीचे की त्वचा को पोषण दे देंगे .

नींबू का रस
नींबू का अर्क अच्छी तरह से अपनी विरंजन गुणों के लिए जाना जाता है और यह आप नींबू का रस निकालने और कपास गेंदों की मदद से अपनी आंखों के नीचे इस रस लागू करते हैं और आधे घंटे के लिए वहां छोड़ सकते हैं विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत है . बाद में, आप नम कपड़े का उपयोग कर इसे मिटा सकते हैं . अपनी आंखों के नीचे त्वचा के रंग में कमी देखने को कुछ दिनों के लिए इस प्रक्रिया को दो से तीन बार एक दिन दोहराएँ .

प्राकृतिक आंख के नीचे घर पैक
आप बेसन , नींबू के रस का एक बड़ा चमचा , ताजा टमाटर प्यूरी के दो या तीन बड़े चम्मच हल्दी पाउडर के एक चम्मच के एक चम्मच मिश्रण से आंख पैक के तहत अपने स्वयं के लिए तैयार है और एक चिकनी पेस्ट के रूप में यह कर सकते हैं . धीरे आंखों के आसपास इस पेस्ट लागू करें और इस मिश्रण आप हल्के साबुन और पानी से अपने चेहरे और आंखों धोया के बाद ही लागू हो गया है . आपकी त्वचा पर सूखे और फिर इसे बंद कुल्ला करने के लिए इस मिश्रण को छोड़ दें . आप आँख त्वचा के साथ ही अंधेरे आंखों के रंग में कमी के अंतर्गत चिकनी आनंद लेने के लिए तीन से चार बार एक सप्ताह के लिए आंख पैक के अधीन किए गए इस घर का उपयोग कर सकते हैं .


ऐसे ही और बातो के रेगुलर अपडेट के लिए like करे हमारा फेसबुक पेज। लिंक इस ब्लॉग के राईट साइड में हे।

No comments