Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Breaking News:

latest

Breaking News

latest

एटीएम में फंस जाए कार्ड तो वापस ऐसे पाएं

आप रोजाना एटीएम से पैसे निकालने के लिए अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं। अगर किसी दिन जल्‍दबाजी में आपका कार्ड एटीएम में ही अटक...

आप रोजाना एटीएम से पैसे निकालने के लिए अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं। अगर किसी दिन जल्‍दबाजी में आपका कार्ड एटीएम में ही अटक जाए तो फिर आप क्‍या करेंगे। आइये जानते हैं ऐसा क्‍यों होता है और आप अपना कार्ड वापस कैसे प्राप्‍त कर सकते हैं।

क्‍यों फस जाता है कार्ड
कोई भी डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड एटीएम मशीन में सिर्फ दो कारणों से फंसता है।पहला कारण है नेटवर्क की समस्‍या और दूसरा कारण है कि आपने एटीएम में अपनी जानकारी समय पर न डाली हो। हालांकि, कई बार पॉवर सप्‍लाय में दिक्‍कत होने या फिर मशीन द्वारा आपकी जानकारी लिंक नहीं हो पाने के वजह से भी ऐसा हो जाता है।

कुछ समय पहले तक एटीएम में ब्‍लॉक किया हुआ कार्ड डाला जाता था वो इसे बाहर नहीं निकलने देती थी लेकिन अब मशीन यह संदेश देती थी की यह कार्ड वेलिड नहीं है। कार्ड चाहे आपके अपने बैंक के एटीएम में फंसा हो किसी अन्‍य बैंक के एटीएम में, इसे बाद में बैंक के पास जमा करवा दिया जाता है। यह कार्ड एटीएम की सफाई करने और पैसा डालने के लिए आने वाली वैन के लोगों को मिलता है जो इसे ले जाकर बैंक में जमा करवा देते हैं।

कैसे पाएं अपना कार्ड
अगर आपका कार्ड भी एटीएम में फंस जाता है तो सबसे पहले अपने बैंक को इस बात की जानकारी दें। यह जानकारी आप कस्‍टमर केयर पर फोन करके दे सकते हैं। बैंक आपका कार्ड ब्‍लॉक कर देगी ताकि उसका कोई दुरुपयोग न हो पाए। आपके कार्ड के एवज में बैंक जल्‍द आपको नया कार्ड और उसका पिन नंबर भेजेगी।

अगर आपको अपना नया कार्ड हाथों हाथ चाहिए तो इसके लिए आप जिस बैंक के ग्राहक हैं उसकी नजदिक की शाखा में जाकर कार्ड प्राप्‍त कर सकते हैं। अगर आप अपना पुराना कार्ड ही वापस पाना चाहते हैं तो जिस भी बैंक के एटीएम में कार्ड अटका है उसे आप फोन पर जानकारी देकर इसे पुन: प्राप्‍त कर सकते हैं।

No comments