Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Breaking News:

latest

Breaking News

latest

इन आसान सी टिप्स आजमाए तो कभी नहीं होगी मुहांसों की परेसानी

हम जो कुछ भी खाते हैं उसका हमारी त्वचा पर बहुत प्रभाव पड़ता है तथा त्वचा को स्वच्छ रखने के लिए नियमित तौर पर ऐसे खाद्य पदार्थ खाना आवश्यक है ...



हम जो कुछ भी खाते हैं उसका हमारी त्वचा पर बहुत प्रभाव पड़ता है तथा त्वचा को स्वच्छ रखने के लिए नियमित तौर पर ऐसे खाद्य पदार्थ खाना आवश्यक है जो मुंहासों की रोकथाम करें। बोल्डस्काय आपके साथ यह बांटना चाहता है क्योंकि न केवल ये स्वादिष्ट हैं बल्कि ये पदार्थ आपकी त्वचा को खूबसूरत भी बनाते हैं।
निश्चित रूप से अनेक ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो न केवल मुंहासों को रोकते हैं बल्कि ये पदार्थ हमें हमें अच्छे भी लगते हैं। ये पदार्थ आपको स्थानीय दुकानों पर या ऑनलाइन मिल सकते हैं तथा ये काफी किफ़ायती कीमतों पर उपलब्ध हैं।

1) शहद
इसके एंटीसेप्टिक गुण के कारण शहद मुंहासों वाली त्वचा के लिए उपयुक्त होता है। आपको अपनी त्वचा के लिए अक्सर शहद के मास्क का उपयोग करना चाहिए। एक महीने में ही आप देखेंगे कि आपकी त्वचा बहुत साफ़ हो गई है। आपकी त्वचा से मुंहासे न सिर्फ कम हो जायेंगे बल्कि वह अधिक चिकनी दिखेगी।

2) पुदीने की पत्तियां
एक मुट्ठी पुदीने की पत्तियों को धोकर उसका रस निकालें तथा इस रस को 35 से 45 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें और फिर गरम पानी से धो डालें। यह पद्धति मुंहासों के लिए चोकर से अधिक फायदेमंद हैं।

3) संतरा
संतरा में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो मुंहासों को रोकने में सहायक होता है। लगभग 2 चम्मच संतरे के रस में एक चम्मच बेकिंग सोड़ा मिलाएं। इस मिश्रण को त्वचा पर लगभग 20 मिनट लगा रहें दें तथा फिर ठंडे पानी से धो डालें। सप्ताह में तीन बार इसे दोहराएँ जब तक मुहांसे दूर न हो जाएँ।

3) केला
केले न केवल त्वचा के लिए संपूरक आहार है बल्कि यह त्वचा को प्रभावी रूप से कसा हुआ, चिकना, प्रज्वलनरोधी तथा मुंहासे रोधी बनाता है। आधे केले को एक चम्मच आटे और एक अंडे के सफ़ेद भाग में मिलाएं। अपना चेहरा धोएं तथा इस मिश्रण को लगभग 20 मिनट चेहरे पर लगाकर रखें तथा फिर गरम पानी से धो डालें। सप्ताह में तीन बार ऐसा कारें जब तक परिणाम न प्राप्त हों।

4) लहसुन
लहसुन को धोकर, छीलकर लगभग 30 मिनट तक पानी में भिगा कर रखें। लहसुन को पीसकर इसमें पांच बूँदें सफ़ेद सिरका की मिलाएं। मुंहासों को जल्दी दूर करने के लिए इस मिश्रण को अपनी त्वचा पर लगायें। ध्यान रखें, बहुत अधिक गरम लहसुन आपकी त्वचा को जला सकता है। इसका बहुत अधिक उपयोग न करें तथा इसे चेहरे पर दस मिनट से अधिक समय तक न लगायें।

5) एलोविरा
त्वचा के दाग धब्बों के लिए एलोविरा एक औषधि के समान है। एलोविरा की पत्ती से निकलने वाले जेल को रोज़ाना अपने चेहरे पर लगायें। इससे न केवल दाग धब्बे दूर होते हैं बल्कि मुंहासों के बहुत गहरे निशान भी प्रभावी रूप से दूर होते हैं।

6) पान के पत्ते
पान के पत्ते को पांच मिनिट तक लगाये रखने से मुंहासों की रोकथाम होती है। इससे मुंहासे की सूजन जल्दी कम होती है।

No comments