Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Breaking News:

latest

Breaking News

latest

समस्या का समाधान कैसे करे ( How to solve the problem )

आदमी की जिंदगी में समस्या आने के पाँच रास्ते हैं- शरीर से, मन से, धन से, परिवार से और संसार से। आज इंसानों की सबसे बड़ी समस्या यह हो गई...



आदमी की जिंदगी में समस्या आने के पाँच रास्ते हैं- शरीर से, मन से, धन से, परिवार से और संसार से। आज इंसानों की सबसे बड़ी समस्या यह हो गई कि वह अपने जीवन में आने वाली समस्या का समाधान सही तरीके से नहीं कर पा रहा यही उसकी सबसे बड़ी समस्या हो गई. दुनिया में हर  छोटी -बड़ी समस्या का हल निकाला जा सकता है। बस जरा दिमाग लगाने की जरूरत होती है। अक्सर लोग ऐसा नहीं करते हें और यही उनकी कमजोरी होती हें जिसका फायदा कोई और लेता हें

अक्सर में यही कहता हूँ कि "समस्या यह नही कि समस्या क्या हें? पर सबसे बड़ी समस्या यह की हम उन मुसीबत का हल सही तरीके से करना नहीं चाहते हें "

किसी भी मनुष्य की पहचान उसके व्यक्तित्व से ही होती है। प्रभावशाली व्यक्तित्व के स्वामी को कभी भी असफलता का मुख नहीं देखना पड़ता, वे आसानी के साथ दूसरों को प्रभावित कर लेते हैं तथा उन्हें अपना मित्र बना लेते हैं।

अध्यात्म कहता है ये समस्याएं आती रहेंगी, इनसे घबराना नहीं है। इन्हें वार्निंग अलार्म से ज्यादा मत समझें। समस्या आए तो ऊपरी सतह पर निदान न ढूंढें, सीधे उसकी जड़ की ओर चलें। बस अध्यात्म यही कहता है जड़ पर काम करो, आरंभ को स्पर्श कर लो। शुरुआत ही सम्भाल लो, फिर हर आती समस्या अपने साथ समाधान भी लाएगी।

एक सफल आदमी की पहचान है कि उसे हर परिस्थिति का सामना करना आना चाहिए। किसी मुसीबत में फंसने पर वहां से बच निकलने की कला हर आदमी को सीखनी चाहिए। और जिसे ये कला आती है वह दुनिया को जीतने का दम रखता है।

No comments