Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Breaking News:

latest

Breaking News

latest

मारूति स्विफ्ट डिजायर या फोर्ड एस्पायर, कौनसी कार है बेहतर, आइए जाने

मारूति स्विफ्ट डिजायर या फोर्ड एस्पायर, कौनसी कार है बेहतर, आइए जाने आज हम आपके लिए लेकर आए हैं देश की दो प्रिमियम सेडान कारों पर कम्पेरिजन,...

मारूति स्विफ्ट डिजायर या फोर्ड एस्पायर, कौनसी कार है बेहतर, आइए जाने

आज हम आपके लिए लेकर आए हैं देश की दो प्रिमियम सेडान कारों पर कम्पेरिजन, इनमें से एक तरफ है मारूति सुजुकी स्विफ्ट डिजायर और दूसरी तरफ है फोर्ड की अपकमिंग कार फिगो एस्पायर। इस कम्पेरिजन में हम आपको बताएंगे कि इन दोनों में से कौनसी कार है किफायती और किसने चलाया है देश की जनता पर अपना जादू। इस सभी बातों पर विस्तार से गौर करेगे इस कम्पेरिजन में, आइए जानें।

आइए जानें। स्विफ्ट डिजायर मारूति सुजुकी स्विफ्ट डिजायर देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली प्रिमियम सेडान है जिसकी हर महिने 15-17 हजार यूनिट बेची जाती है। इस कार को मारूति ने फरवरी, 2012 में एक सब-4 मीटर कार बनाकर देश के सामने रखा और यह कॉन्सेप्ट काफी हिट भी हुआ। डिजायर के इस बढते तुफान को रोकने के लिए हुडंई आई-20 और होण्डा की सबसे पोपुलर कार होण्डा सिटी ने जमकर कोशिशें की लेकिन डिजायर के बढते क्रेज को नहीं रोक पाई। आज स्विफ्ट डिजायर देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली प्रिमियम सेडान कार है जो दिन-ब-दिन अपनी लोकप्रियता में इजाफा करती ही जा रही है। इससे पहले आई प्रिमियम हैचबैक स्विफ्ट ने देश में जमकर धूम मचाई थी।

किसमें है दम ज्यादा, किसका माइलेज बेहतर
स्विफ्ट डिजायर में 1.3 लीटर DDiS डीजल इंजन और 1.2 लीटर K सीरीज का पेट्रोल इंजन लगा है। इसका डीजल वेरिएंट 74बीएचपी की पावर और 190एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है, वहीं पेट्रोल ट्रिम 83बीएचपी की पावर और 115एनएम का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। करता है। माइलेज की बात करें तो इसका डीजल मॉडल 26.59 किलोमीटर प्रति लीटर, वहीं पेट्रोल मॉडल 20.85 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देगा। वहीं फिगो एस्पायर के पेट्रोल वेरिएंट में 1.2 लीटर का TiVCT इंजन लगा है जो 88-90बीएचपी का पावर और 120एनएम टॉर्क जेनरेट करेगा, वहीं इसके डीजल ट्रिम में 1.5 लीटर TDCI इंजन लगा है जो 75बीएचपी का पावर और 195एनएम का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम होगा।

No comments