Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Breaking News:

latest

Breaking News

latest

कैसे बनाये फैशन डिजाइनिंग में करियर

आज हर कोई फैशन के पीछे भाग रहा है और लोगों की पसन्द को देखते हुए फैशन के क्षेत्र में नित नए परिवर्तन और प्रयोग हो रहे हैं। इन्ही परिवर्...



आज हर कोई फैशन के पीछे भाग रहा है और लोगों की पसन्द को देखते हुए फैशन के क्षेत्र में नित नए परिवर्तन और प्रयोग हो रहे हैं। इन्ही परिवर्तनों और प्रयोगों को देखते हुए फैशन डिजाइनर की मांग धीरे-धीरे बढती जा रही है क्योंकि फैशन डिजाइनिंग वर्तमान समय में सबसे ज्यादा ग्लैमरस प्रोफेशन माना जाता है इसलिए फैशन डिजाइनिंग में अपना भाग्य आजमाने के  अच्छे अवसर उपलब्ध हैं। फैशन डिजाइनिंग के विभिन्न क्षेत्रों जैसे डिजाइन वियर प्रोडक्शन, फैशन मार्केटिंग, क्वालिटी कंट्रोल आदि में करियर बनाया जा सकता है।

बीएससी फैशन डिजाइन

तीन वर्षीय इस कोर्स में स्टूडेंट्स को मॉडलिंग भी सीखाई जाती है। इसके अलावा फैशन की बारीकियों के बारे में भी विस्तारपूर्वक बताया जाता है। किसी भी कंपनी व मॉडल के कपड़ों को किस तरह लोगांे के सामने रखा जाए, इसके बारे में बताया जाता है। यह कोर्स मॉडलिंग के क्षेत्र में भी अपार संभावना पैदा करता है। इसको करके जॉब के कई ऑप्शन मौजूद हैं। कई ब्रैंडेड कंपनियों को आज प्रफेशनल लोगों की जरूरत है। ऐसे में इस कोर्स को करने के बाद आसानी से जॉब पा सकते हैं। इसमें बेहतर पैकेज भी मिलता है।

फैशन डिजाइनिंग हेतु योग्यताएँ

फैशन डिजाइनिंग कोर्स की पहली योग्यता रचनात्मकता और कला होते हैं। डिजाइनिंग करने वालों को रंगों और डिजाइन के साथ हमेशा कुछ न कुछ नया प्रयोग करने से नहीं घबराना चाहिए। इस कोर्स के लिए आपके अंदर रचनात्मकता के साथ अच्छी कम्यूनिकेशन स्किल्स का होना भी जरूरी है। फैशन जगत में फैब्रिक और एक्सेसरीज की जानकारी भी बहुत जरूरी है। फैशन जगत से भी रू-ब-रू रहना पड़ता है जिसके अनुसार वे अपने डिजाइंस मार्केट में लाते हैं।

कहाँ से करें कोर्स

नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, नई दिल्ली

नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ डिजाइन, अहमदाबाद

पर्ल एकेडमी ऑफ फैशन, नई दिल्ली

स्कूल ऑफ फैशन टैक्नोलॉजी, पुणे

नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ फैशन डिजाइनिंग, चंडीगढ़

फैशन जगत में फैशन के तौर पर आठ हजार रुपए प्रति माह आसानी से कमाए जा सकते हैं और दो-तीन वर्षों के पश्चात ही यह राशि 50,000 से 60,000 रुपए प्रति माह हो सकती है। यह कोर्स खत्म होते ही नौकरी लगना तय होता है। भारत भी अब इस इंडस्ट्री में किसी से पीछे नहीं है।

1 comment

Unknown said...

nice website and nice information things for picvend.com