Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Breaking News:

latest

Breaking News

latest

शेयर बाजार में कैसे करें निवेश की शुरुआत

दुनिया के सबसे बड़े निवेशक वॉरेन बफेट का कहना है, 'जब सभी लोगों को डर और आशंका सता रही है तो आपको लालची बनना चाहिए और जब ...













दुनिया के सबसे बड़े निवेशक वॉरेन बफेट का कहना है, 'जब सभी लोगों को डर और आशंका सता रही है तो आपको लालची बनना चाहिए और जब सभी लोग लालची और अवसरवादी दिखें तो आपको सतर्कता और डर के साथ काम करना चाहिए।

इक्विटी मार्केट में कैसे करें निवेश की शुरुआत और कैसे बनाएं अपना मजबूत पोर्टफोलियो आइए जानते हैं

इक्विटी निवेश के लिए बैंक एकाउंट, डीमैट एकाउंट, ट्रेडिंग एकाउंट होना चाहिए। इक्विटी में आईपीओ, सेकेंडरी मार्केट या म्युचुअल फंड के जरिए निवेश किया जा सकता है। आईपीओ या लिस्टेड शेयर में निवेश करने से पहले निवेशकों को रिसर्च करके खुद की समझ से कंपनी के परफॉर्मेंस, मैनेजमैंट को देखकर निवेश करना चाहिए।

शेयर बाज़ार में निवेश से पहले मदद लें
निवेश की की शुरुआत में कई लोग आपके मददगार साबित होंगे। आप वित्तीय योजनाकार या फाईनेन्शियल एडवाइज़र (financial advisior) की मदद ले सकते हैं। इसके अलावा आप निवेश को लेकर इंटरनेट पर रिसर्च (खोज) कर सकते हैं। इंटरनेट पर ऐसी कई वेबसाइट्स हैं जहाँ आपको काफी जानकारी मिल सकती है।

अपनी मदद खुद कीजिए
यदि आप निवेश की शुरुआत करना चाहते हैं तो इंटरनेट पर आपको मुफ्त में कई जानकारियां मिल जाएंगी। इस तरह आप अपनी मदद खुद कर सकते हैं, और एक कुशल निवेशक बन सकते हैं। आपके पास जितनी ज़्यादा जानकारी होगी, उतने ही सफल निवेशक बन सकेंगे। निवेश की जानकारी आपको सार्वजनिक पुस्तकालय (लाइब्रेरी), मैगज़ीन्स (पत्रिका), अख़बारों और किताबों की दुकान के जरिए इकट्ठा करनी चाहिए।

शेयर ब्रोकर की मदद लें
शेयर ब्रोकर को लाइसेंस मिला होता है कि वे शेयर मार्केट में किसी का शेयर खरीद या बेच सकते हैं। वे आपको बाज़ार की स्थिति के बारे में बताएंगे, ताकि आप ये निर्णय ले सकें कि लंबी अवधि के लिए निवेश का लक्ष्य कैसे तय किया जाए। जब आपका शेयर खरीदा या बेचा जाता है उस पर शेयर ब्रोकर कुल क़ीमत का कुछ हिस्सा लेता है। ये कमीशन कहलाता है।

वित्तीय सलाहकार से मदद लें
वित्तीय सलाहकार या फाइनेन्शियल एडवाइज़र (financial advisior) आपके पैसों को सही ढंग से निवेश करने में मददगार होते हैं। फाइनेन्शियल एडवाइज़र आपको आपकी ज़रूरत के मुताबिक सही इन्वेस्टमेंट की सलाह देंगे। इस काम के लिए वो आपसे फीस भी लेंगे।

प्रशिक्षण लें
अपने आसपास मौजूद उच्च शिक्षा संस्थानों का पता करें। निवेश से संबंधित कोर्स (पाठ्यक्रम) कई जगह कराए जाते हैं, ताकि आप अपने पैसों का सही इस्तेमाल करना सीख सकें। आप ऑनलाइन कोर्स भी कर सकते हैं।

अपना पोर्टफोलियो तैयार करें
निवेश के मामले में कुछ लोग बड़े जोखिम उठाने से नहीं घबराते, जबकि कुछ लोग सुरक्षा को ध्यान में रखकर निवेश करना पसंद करते हैं।
आपका पोर्टफोलियो निवेशों का संग्रह (कलेक्शन) है। आप निवेश में जोखिम कम कर सकते हैं अगर आपने अलग-अलग जगह या संपत्ति में निवेश किया हो। निवेश की शुरुआत करते वक्त दो बाते बहुत मायने रखती हैं। ये हैं - डायवर्सिफिकेशन और एसेट अलोकेशन।

No comments