Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Breaking News:

latest

Breaking News

latest

इन घरेलू नुस्‍खों से ठीक कर सकते है पैर की मोच

पैरों में मोच या फिर खिंचाव आने पर काफी सूजन और दर्द पैदा हो जाता है। यह कभी भी हो सकता है, चाहे आप खेल-कूद में लीन हो या फिर चलते चलते पैर ...



पैरों में मोच या फिर खिंचाव आने पर काफी सूजन और दर्द पैदा हो जाता है। यह कभी भी हो सकता है, चाहे आप खेल-कूद में लीन हो या फिर चलते चलते पैर मुड़ जाए।
टखनों की मोच काफी दर्द भरी होती है। मोच आने पर अगर आप तुरंत डॉक्‍टर के पास ना जा सकें तो उसका भी समाधान है। आप कुछ खास घरेलू नुस्‍खों से अपनी पैरों की मोच को ठीक कर सकते हैं।

● यह नुस्‍खे काफी पुराने हैं जिसमें किचन में रखी हुई सामग्रियां काम आ सकती हैं। मोच आने पर इन नुस्‍खों को आजमाएं और ढेर सारा आराम करें, जिससे आप जल्‍दी ही ठीक हो सकें।
इसके बाद अगर आप ठीक ठाक चल लेते हैं, तो डॉक्‍टर के पास जाना बिल्‍कुल भी ना भूलें।

1) आराम करें
टखने में अगर मोच आ जाए तो आपको खूब सारा आराम करना चाहिये। अगर आप रोजाना खूब चलते हैं तो कुछ दिनों तक ऐसा ना करें। ऐसे कार्य ना करें जिसमें टखने की मासपेशियां और ऊतकों की जरुरत पड़े।

2) बर्फ
यदि मोच लगने के तुरंत बाद ही उस जगह पर बर्फ लगा कर सेकाई की जाए तो उस जगह पर सूजन नहीं आती। दर्द को दूर करने के लिये हर 1-2 घंटे में 20 मिनट की बर्फ से सिकाई करनी चाहिये। बर्फ को हमेशा किसी कपड़े में लपेट कर लगाना चाहिये।

3) बैंडडेज बांधें
मोच को बैंडडेज या पट्टी से बांधने से राहत मिलती है। पैरों में प्‍लास्‍टिक बैंडडेज बांधिये जिससे पैरों में ब्‍लड सर्कुलेशन भी ठीक रहे। मोच को कस के नहीं बांधना चाहिये नहीं तो उससे खून का दौरा धीमा पड़ जाता है। अगर बैंड‍डेज को कस के बांध लिया तो दर्द बढ जाएगा

4) पैरों को ऊपर उठाएं
पैरों के नीचे तकिया रखें जिससे आपका पैर थोड़ा ऊपर उठ सके। इससे खून एक जगह पर नहीं जम पाएगा और वह पूरे शरीर में सर्कुलेट होगा। इससे पैरों की सूजन कम हो जाएगी।

5) हल्‍दी का प्रयोग
हल्‍दी लगाने से पैरों की सूजन कम हो जाती है। हल्‍दी एक एंटी सेप्‍टिक गुणों वाला मसाला है जो लंबे समय से प्रयोग में लाई जा रही है। इसे लगाने से आपको मोच में काफी आराम मिल सकता है। 2 चम्‍मच हल्‍दी में थोड़ा सा पानी मिला कर पेस्‍ट बना कर हल्‍का गरम करें और मोच पर लगाएं। फिर 2 घंटे के बाद पैरों को गरम पानी से धो लें।

6) फिटकरी
फिटकरी का आधा चम्‍मच ले कर उसे एक गिलास गर्म दूध में मिक्‍स कर के पी जाएं, इससे चोट जल्‍दी ठीक हो जाएगी ।

7) शहद और चूना
मोच वाले स्‍थान पर शहद और चूना मिला कर हल्‍की मालिश करें। ऐसा कुद दिनों तक करें, आराम मिलेगा।

8) एलो वेरा
मोच वाले स्‍थान पर एलो वेरा जैल लगाएं, इससे आराम मिलेगा।

9) पान का पत्‍ता
पान के पत्‍ते पर सरसों का तेल लगा कर , उस पत्‍ते को हल्‍का गरर्म कर के मोाच वाले अंग पर बांध लें।

10) नमक और तेल
नमक और सरसों के तेल को गरम करें और मोंच पर रखें। फिर इसे किसी कपडे़ से बांध कर रात में सो जाएं, आराम मिलेगा।

11) तुलसी के पत्‍ते
तुलसी के पत्‍तों के रस तथा सरसों के तेल को एक साथ मिला कर गर्म कर के मोंच वाले भाग पर रखें। ऐसा दिन में 4-5 बार करें।

No comments